Vajan Badhane Ke Liye Kya Karna Chahiye?

Vajan Badhane Ke Liye Kya Karna Chahiye?

वजन बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए?

वजन बढ़ाना है तो अपनायें ये सरल उपाय

आज जहां लोग अपने मोटापे और बढ़ते वजन को लेकर चिंतित व परेशान हैं, तो दुनियां में लगभग 40 प्रतिशत लोग ऐसे भी हैं, जो अपने दुबलेपन और कमजोर शरीर के कारण दुखी व हताश हैं। बहुत कम प्रतिशत की मात्रा में ही लोग अपने सेहतमंद शरीर का लाभ उठा पा रहे हैं। यदि कोई व्यक्ति कमजोर है, तो उसका सीधा और स्पष्ट असर शरीर के बाहरी तौर पर दिखाई देता है। उसके बाद ही अंदरूनी कमी व कमजोरी का पता चलता है।

दुबला-पतला व्यक्ति अपने कमजोर शरीर के कारण भद्दा व अजीबो-गरीब तो लगता ही, साथ ही वह लोगों के बीच हंसी का पात्र भी बनकर रह जाता है। लोग उस पर तरह-तरह की फब्तियाँ कसने लगते हैं। जैसे- वो देखो हैंगर पर कपड़े लटक रहे हैं, सूखी रस्सी पर कपड़े सूख रहे हैं, पतला पापड़ आदि-आदि कमेंट्स सुनने को मिलते हैं। इस प्रकार के तानों व कमेंट्स से दुबले-पतले व्यक्ति में हीनभावना घर कर जाती है और उसमें आत्मविश्वास की कमी भी स्पष्टतौर पर दिखाई देने लगती है। वह ज्यादा लोगों के बीच जाने से कतराने लगता है।

आप यह आर्टिकल chetanherbal.com पर पढ़ रहे हैं..

खासकर ऐसे लोगों की शादी-ब्याह में बड़ी अड़चने आती हैं, क्योंकि दुबले-पतले शरीर के कारण उन्हें कोई लड़की पसंद नहीं करती और उन्हें भी अपने ही जैसी दुबली-पतली या फिर कोई अन्य शारीरिक कमी वाली लड़की का इंतजार करना पड़ता है। ऐसे में दुबले लोगों का हताश होना स्वाभाविक है। किन्तु अब आपको निराश होने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि हम इस हिंदी आलेख में आपको बताने जा रहे हैं बहुत ही आसान ऐसे उपायों के बारे में जिनका अनुसरण करके आप बहुत ही जल्दी अपना वजन बढ़ा सकते हैं और पा सकते हैं एक आकर्षक बाॅडी का खजाना।

Vajan Badhane Ke Liye Kya Karna Chahiye

इन देसी उपायों को अपनायें-

Vajan Badhane Ke Liye Kya Karna Chahiye?

1. आप अपनी दैनिकचर्या यानी दिन की शुरुआत हल्के-फुल्के व्यायाम और योग द्वारा करें, यह भूख बढ़ाने में मदद करती है।

2. सुबह नाश्ता(ब्रेकफास्ट) में हो सके तो घी, बटर और दूध का जितना हो सके सेवन करें। तन को फिट रखने के साथ ही ये आपके वजन को बढ़ाने में भी काफी फायदेमंद साबित होता है।

3. शरीर को ऊर्जा देने के लिए प्रोटीन बहुत ही अच्छा स्रोत होता है। अतः शरीर में प्रोटीन की मात्रा पूरी करने के लिए आप दाल, फिश, चिकन, मटन और अंडा का सेवन कर सकते हैं।

4. रात को किशमिश भिगो कर रख दें और सुबह होने पर खा लें। ऐसा रोजाना करें। 2-3 माह में ही गजब का फर्क नजर आने लगेगा। इसके अलावा किशमिश का सेवन फैट को हेल्दी कैलोरी में परिवर्तित करने का कार्य करता है।

यह भी पढ़ें- मधुमेह

5. वजन को बढ़ाने और हृष्ट-पुष्ट रखने में अखरोट का सेवन भी एक बेहतरीन विकल्प होगा। दरअसल अखरोट में मोनो अनसैचुरेटेड फैट होता है, जो कि बाॅडी में एनर्जी को बनाये रखता है और हेल्दी रखता है। कुला मिलाकर यह काफी फायदेमंद होता है।

6. फलों में केले को परिपूर्ण आहार के तुल्य माना गया है। हर रोज 4-5 केले खाये जायें तो शरीर मोटा तगड़ा हो जाता है। दूध के साथ लेने से और जल्दी वजन बढ़ता है और व्यक्ति हेल्दी हो दिखाई देने लगता है।

7. अगर आप जल्दी वजन बढ़ाने की इच्छा रखते हैं, तो अपने आहार में आलू की संख्या को बढ़ा दें। आलू खूब खायें, क्योंकि आलू में कार्बोहाइड्रेट प्रचुन मात्रा में होता है, जो जल्दी वजन बढ़ाने में मददगार होता है।

8. एक उपाय यह भी करें कि आप भोजन को पकाने के लिए सरसों या रिफाइंड तेल का प्रयोग न करें। अगर आप अपना दुबलापन दूर करना चाहते हैं कुछ दिनों के लिए नारियल के तेल में भोजन के पकायें और सेवन करें। यह भी अच्छा विकल्प है।

9. डेयरी से प्राप्त होने वाली चीजें जैसे- दही, पनीर और दूध में फैटी एसिड्स उपलब्ध होते हैं और साथ ही बहुत अधिक मात्रा में कैलोरी भी।

यह भी पढ़ें- उच्च रक्तचाप

10. नींद पूरी और गहरी लें। वैसे भी व्यक्ति लगभग 8 घंटे की नींद लेना आवश्यक होता है। नींद पूरी लेने से शरीर रीलेक्स रहता है और खाया-पीया शरीर को अच्छे से लगता है।

11. खून की कमी होने से भी शरीर में कमजोरी की समस्या बनी रहती है। इसलिए अच्छा खायें और पीयें।

12. हॉर्मोन्स की गड़बड़ी से भी व्यक्ति दुबलेपन का शिकार हो जाता है।

13. गहरा दुख, मानसिक चिंता और नींद की कमी बड़ी शीघ्रता से व्यक्ति वजन को घटा देता है। इसलिए जितना हो सके इन सबसे दूर रहें और स्वस्थ जीवन बितायें।

About the author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.