Vajan Badhane Ka Powder

Vajan Badhane Ka Powder

वज़न बढ़ाने का पाउडर

Vajan Badhane Ka Powder, Weight Gain, Weight Gain Foods List

ये हैं वजन बढ़ाने के लिए बहुत ही आसान उपाय!

अधिकतर यही देखा जाता है कि लोग अपने मोटापे और बढ़ते वजन से दुखी रहते हैं। मगर केवल मोटापा ही लोगों की मुख्य परेशानी नहीं है, कई लोग ऐसे भी हैं जो अपने दुबलेपन व कमजोरी शरीर के कारण भी हताश व पीड़ित हैं। अपने दुबलेपन से छुटकारा पाने के लिए हर वक्त प्रयास रहते हैं, किन्तु छुटकारा पाने में असमर्थ रहते हैं।

अंकों की गणना के मुताबिक लगभग 65 से 70 प्रतिशत लोग अपने बढ़ते वजन को लेकर दुखी हैं और वहीं 20 से 25 प्रतिशत अपने दुबले शरीर को लेकर पीड़ित हैं। व्यक्ति का दुबलपान सबसे पहले उसके बाहरी शरीर की बनावट को देखकर ही महसूस होता है।

“गाल पिचके हुए, पसलियां स्पष्ट नजर आती हैं, वजन बहुत कम होना, जरा से काम में ही बहुत ज्यादा थक जाना, आलस्य रहना आदि मुख्य लक्षण होते हैं..”

आप यह हिंदी लेख Chetanherbal.com पर पढ़ रहे हैं..

दुबलेपन के कारण व्यक्ति के शरीर पर महंगे व स्टाइलिश वस्त्र भी नहीं जचते हैं। वह केवल हंसी का पात्र ही बनकर रह जाता है। यहां तक कि कई व्यक्ति तो अपने दुबलेपन के कारण मनचाही नौकरी भी नहीं पा पाते हैं। ऐसे लोगों की शादी में भी बहुत दिक्कतें आती हैं। कमाई अच्छी होती है, लम्बाई अच्छी होती है, किन्तु कमजोर शरीर के कारण कोई रिश्ता ही नहीं टिकता। परिणाम स्वरूप व्यक्ति हीनभावना का शिकार हो जाता है। उनके अंदर आत्मविश्वास की कमी हो जाती है। लोगों से मिलने-जुलने से कतराने लगता है। विशेषकर भीड़-भाड़ वाली जगहों जैसे विवाह समारोह, पार्टियां आदि से जी चुराने लगता है।

इस हिंदी लेख में ऐसे ही लोगों के लिए जो बहुत दुबले-पतले हैं और परेशानियों से जूझ रहे हैं, बहुत आसान से उपाय और व्यायाम बताये गये हैं। पढ़ें और लाभ उठायें।

दुबलेपन से मुक्ति पाने के उपाय-

Vajan Badhane Ka Powder

1. जो लोग केवल इसलिए दुबले-पतले हैं, क्योंकि उन्हें खुलकर भूख नहीं लगती, उन्हें चाहिए वह अपनी दिनचर्या में व्यायाम और योगा को शामिल करें। इससे भूख खुलकर लगेगी जिससे सेहत बनेगी और वजन बढ़ेगा।

2. सुबह का नाश्ता हैवी(भारी) करें। इसके लिए अपने नाश्ते में दूध, घी, मक्खन को शामिल करना जरूरी है। ये वजन के बढ़ाने में बहुत मदद करते हैं।

3. मोटापा दूर करने के साथ-साथ शरीर में एनर्जी होना भी आवश्यक है। इसलिए शरीर में ऊर्जा बनाये रखने के लिए प्रोटीनयुक्त पदार्थ का सेवन करें जैसे- मछली, अण्डा, मटन, दालें।

4. रात को साफ बर्तन में स्वच्छ जल भरकर उसमें किशमिश भिगोकर रख दें। इन किशमिश को सुबह सेवन करें। 15 से 20 दिन में ही अंतर नजर आने लगेगा। यह उपाय फैट को हेल्दी कैलोरी में परिवर्तित करने का कार्य भी करता है।

यह भी पढ़ें- खून की कमी दूर करने के उपाय

5. अखरोट का सेवन करना भी बहुत ही उत्तम विकल्प है, शारीरिक कमजोरी को दूर करने का। दरअसल अखरोट में मोनो अनसैचुरेटेड फैट होता है, जो बहुत लाभकारी होता है।

6. सम्पूर्ण आहार लेने वाले लोग हृष्ट-पुष्ट व स्वस्थ होते हैं और केले को सम्पूर्ण आहार की श्रेणी में रखा गया है। प्रतिदिन 3 से 4 केले खायें और जल्दी ही अच्छी सेहत पायें।

7. आलू भी वजन को जल्दी बढ़ाने में बहुत मददगार साबित होता है, क्योंकि आलू में कार्बोहाइड्रेट प्रचुर मात्रा में होता है। आलू खायें और देखते ही देखते वजन बढ़ायें। मधुमेह के रोगी व अन्य रोग जिसमें आलू से परहेज जरूरी हो, आलू का सेवन बिल्कुल न करें। चिकित्सक की सलाह लें।

8. जल्दी वजन और सेहन पाने की इच्छा रखने वाले व्यक्ति डेयरी प्रोडक्ट्स भी सेवन कर सकते हैं। जैसे- दूध, पनीर और दही। पनीर में फैट को नष्ट करने की क्षमता होती है, वहीं बहुत अधिक मात्रा में कैलोरी भी होती है।

9. अच्छा खानपान के अलावा गहरी और पर्याप्त नींद लेना भी बहुत जरूरी है। व्यक्ति को रोजाना 7 से 8 घंट की नींद लेनी चाहिए। इसके लिए समय पर सोयें और समय पर जागें। गहरी व अच्छी नींद में शरीर को आराम तो मिलता ही है, साथ ही भोजन भी अच्छे से पचता है।

10. ऐसा जरूरी नहीं है कि केवल खानपान के कारण ही शरीर कमजोर होता है, कई बार इसके पीछे अन्य वजह जैसे कब्ज़, गैस, अपच भी मुख्य कारण हो सकते हैं। अतः चिकित्स से सम्पर्क करें और इन्हें दूर करने का प्रयास करें।

यह भी पढ़ें- उच्च रक्तचाप

Vajan Badhane Ka Powder

11. खून की कमी से भी व्यक्ति बहुत ज्यादा दुबला-पतला हो सकता है, इसलिए इस समस्या से भी पहले निबटना जरूरी है।

12. हॉर्मोन्स विकार भी दुबलेपन का कारण हो सकता है।

13. ऊपर बताये गये उपायों से पहले जरूरी है व्यक्ति का तनावमुक्त व चिंतामुक्त रहना। क्योंकि किसी भी व्यक्ति के लगातार वजन घटने के पीछे की मुख्य वजह अत्यधिक मानसिक चिंता, तनाव और नींद की कमी होती है।

About the author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.