Ulti Rokne Ke Upay

Ulti Rokne Ke Upay

उल्टी रोकने के उपाय

अब उल्टी को करें उल्टे पाँव वापस!

कै, वमन, छर्दी, उल्टी आना
(Nausea & Vomiting)

Ulti Rokne Ke Upay, Ulti Rokne Ki Dawa, Ulti Ki Medicine

मिचर्ली (कै) की शिकायत अनेक कारणों से हो सकती है, जिनमें गर्भावस्था की मिचली, कृमि के कारण मिचली, पित्ताधिक्य के प्रकोप से मिचली, यात्राजन्य(किसी सवारी आदि) से मिचली सामान्यतः होती है।
गर्भावस्था की मिचली तो सामान्यतः 3-4 सप्ताह में स्वतः ठीक हो जाती है। लेकिन अन्य प्रकार की मिचली में औषधि की आवश्यकता होती है। वमन या कै में खाई गई वस्तु बाहर आ जाती है, जबकि मिचली में उबकाई आती है।

आप यह हिंदी लेख Chetanherbal.com पर पढ़ रहे हैं..

वमन(उल्टी आना) रोकने का देसी उपाय-

Ulti Rokne Ke Upay

1. पीपल, वृक्ष की छाल को जला लें। 200 मि.ली. जल में घोलकर रखें। रातभर पड़ा रहने दें। सुबह निथार कर यह पानी दिन में 2 बार से 5 से 10 मि.ली. सेवन करने से लाभ होता है।

2. राई 25 ग्राम को पानी में पीसकर लेप बना लें। इस लेप की पेट पर मालिश करें, लाभ होगा।

3. किसी भी प्रकार की मिचली में कपूर कचरी को पीसकर कपड़छान कर लें। इस पाउडर को अर्क गुलाब में 3-4 घण्टे तक खरल करें। मिचली या कै की शिकायत होते ही 250 मि.ली. पानी के साथ लेने से लाभ होता है।

4. अनारदाना को सुखाकर 3-4 घण्टे तक पानी में भिगो दें। फिर इस पानी में स्वादानुसार मिश्री मिलाकर पीने से लाभ होता है।

5. उल्टी रूकने का नाम न ले रही हो तो इमली का छिलका 25 ग्राम जलाकर पाउडर बना लें। यह चूर्ण 10 ग्राम एक कप पानी के साथ प्रतिदिन एक बार सेवन करें। संतोषप्रद लाभ न होने पर प्रत्येक 6 घण्टे बाद लें।

यह भी पढ़ें- निम्न रक्तचाप

6. पानी 5 मि.ली. में नीबू का रस 2-3 बूँद डालकर पीने से बच्चों को उल्टी में लाभ होता है।

7. छोटे बच्चों की उल्टी जिन्हें दूध नहीं पचता है या जो दूध पीते ही वमन कर देते हैं, उन्हें कच्चे नारियल का पानी 200 से 250 मि.ली. प्रत्येक 8 घण्टे बाद पीने से दूध की उल्टी नहीं आती है। नारियल का पानी गैस के लिए भी लाभकारी है।

8. यदि उल्टी में केवल रक्त ही आ रहा हो, जिसे रक्त वमन कहते हैं, तो इस अवस्था में नाशपाती के जूस में बेर की मींगी का चूर्ण मिलाकर सेवन करने से लाभ होता है।

9. अदरक तथा प्याज का रस 10-10 मि.ली. मिलाकर सुबह-शाम सेवन करने से कै आना बंद हो जाता है।

About the author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.