Sardi Jukam Ki Dawa

Sardi Jukam Ki Dawa

सर्दी ज़ुकाम की दवा

खांसी, ज़ुकाम और सर्दी के लिए लाभकारी घरेलू नुस्खे

Cold And Cough, Sardi Ki Dawa, Jukam Ka Ilaj, Common Cold

मौसम चाहे सर्दियों का हो या गर्मियों का छोटी-मोटी बीमारियां व्यक्ति के साथ लगी ही रहती हैं। जिनमें एक समस्या आम है खांसी, ज़ुकाम की। यह सर्दी हो या गर्मी हर मौसम में किसी को भी हो जाती है। जाहिर है सर्दियों में अधिक ठंड के कारण सर्दी ज़ुकाम और खांसी की समस्या हो जाती है। ऐसे ही गर्मियों में भी अधिक ठंडा पानी से, जैसे फ्रीज का पानी, आईसक्रीम अधिक खा लेने से या फिर धूल-मिट्टी के संक्रमण के कारण अक्सर ये समस्या पेश आ जाती है।

आप यह हिंदी लेख Chetanherbal.com पर पढ़ रहे हैं..

बच्चों की खांसी व ज़ुकाम के लिए घरेलू नुस्खे-

Sardi Jukam Ki Dawa

1. तुलसी के कुछेक पत्तों को कूट कर रस निकालें। इसकी 1-1 या 2-2 बूंद दिन में 3 बार सुबह, दोपहर व शाम को दें।

2. दो छोटे चम्मच नारियल तेल को गर्म करके उसमें थोड़ा पिसा हुआ कपूर मिला दें। इस तेल को शीशी में काॅर्क बंद करके रखें।

सर्दी ज़ुकाम से पीड़ित बच्चे की छाती पर इस तेल को मलने से उसकी छाती की जकड़न दूर होगी और आराम मिलेगा।

3. बलगम वाली खांसी हो जाने पर आराम पाने के लिए खूब पानी पिएं। यह उपाय किसी भी दवा से बेहतर रहता है।

4. खौलते हुए पानी की भाप सूंघना भी बलगमी खांसी में उपयोगी रहता है। इसके लिए कुर्सी पर बैठकर गर्म पानी की बाल्टी को पैरों के निकट रख लें। अपने सिर को एक कपड़े से ढक लें, जोकि बाल्टी के चारों ओर भी लपेटा हो, ताकि बाल्टी में से उठती हुई भाप सीधे आपकी नाक और मुंह को छुए। 15 मिनट तक इस भाप की गहरी-गहरी सांस लें।

इस प्रयोग को दिनभर में 2-3-4 बार तक कर सकते हैं। आमतौर पर माना जाता है कि वेपोरब, सफेदा के पत्ते, पुदीना या टिंचर बेंजोइन गर्म पानी में डालकर फिर उसकी भाप नाक से खींचना लाभदायक होता है। लेकिन केवल गर्म पानी की भाप भी उतनी ही असरकारक रहती है।

यह भी पढ़ें- डायबिटीज़ में पायें जल्द आराम

ज़ुकाम मिटाने वाला नुस्खा-

Sardi Jukam Ki Dawa

1. ज़ुकाम के इलाज के लिए नींबू बहुत अच्छा है। ढाई कप खूब गर्म पानी में थोड़ा शहद और नींबू का रस मिलाकर सोने से पहले लें।

2. अदरक की चाय पिएं। इसके लिए एक डेढ़ इंच के अदरक के टुकड़े को काट लें और एक कप पानी में उबाल लें। 8-10 उबाल आने के बाद छान लें। आधा छोटा चम्मच शहद या चीनी डालकर गर्म-गर्म पिएं।

Sardi Jukam Ki Dawa

3. एक चम्मच अजवाइन को दरदरा पीस लें। इसे मलमल के कपड़े में बांधकर सूंघने से बंद नाक की परेशानी कम होती है।

4. एक छोटा चम्मच जीरा लें और एक गिलास उबले हुए पानी में डालें। कुछ देर तक उबलने दें और पानी छान लें। पानी ठंडा होने दें। दिन में 1-2 बार पिएं। यदि गले में दर्द हो तो कुछ सूखी अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े उबलते पानी में डाल दें।

5. दरदरी पिसी हुई अजवाइन की एक छोटी-सी गठरी सोते समय बच्चे के तकिए के पास रख दें। इससे बच्चे को सांस लेने में आसानी होगी।

About the author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.