chetanherbal.com

Samay Se Pehle Baal Safed Hone Ka Desi Ilaj

समय से पहले बाल सफेद होने का देसी इलाज

परिचय- (Premature Greying of Hairs)

Hair Treatment, Make Hair Black Naturally, Hair Care Tips

आयु अधिक होने से शरीर में कई प्रकार के परिवर्तन हो जाते हैं। वृद्धावस्था में बाल सफेद होना भी उनमें से एक है और ऐसा होना स्वाभाविक भी है। लेकिन खानपान की अनियमितता, पोषाहार की कमी एवं मानसिक तनाव से युवावस्था में ही, यहां तक कि किशोरावस्था में भी बाल सफेद होने लगते हैं। आधुनिक आविष्कारकों ने कई प्रकार के बालों के डाई उपलब्ध करा दिये हैं, जो सर्वकल्याणकारी नहीं हैं। इनके दुष्प्रभाव के शिकार व्यक्ति हो जाते हैं। यहां बाल काला करने के कुछ योग दिये जा रहे हैं, जोकि अपेक्षाकृत अधिक लाभदायी और दुष्प्रभावहीन हैं।

आप यह हिंदी लेख chetanherbal.com पर पढ़ रहे हैं..

चिकित्सा (असमय बाल सफेद होना)-

chetanherbal.com

1. झाऊ की हरी जड़ को जौकुट करके उसमें समान भाग तिलों का तेल और दोगुना जल डालकर आग पर औटावें। जब तक पानी जलकर तेल मात्र शेष रह जाये। फिर उसे छान लें। इस तेल को बालों एवं बालों की जड़ों में प्रतिदिन मलने से सफेद बाल काले हो जाते हैं।

2. तिलों की जड़ और तिल के पत्तों के क्वाथ से बालों को धोने से बाल काले पैदा होते हैं।

3. नीलोफर के फूलों को दूध में मिलाकर हाण्डी में भरकर हाण्डी का मुंह बंद करके जमीन में गाड़ दें। एक मास बाद उसको निकाल कर दूध को मथकर घी निकाल लें। इस घी को बालों पर लगाने से सफेद बाल काले हो जाते हैं।

4. बलूत(बंज) को पुरानी शराब में पीसकर बालों पर लगाने से बाल काले हो जाते हैं।

5. सनाय पत्ती का चूर्ण 1.5 से 2 ग्राम भांगरे के जल के साथ प्रतिदिन लेने से सफेद बाल काले हो जाते हैं।

6. समुद्रफल पानी में पीसकर बालों पर लेप करने से बाल काले हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें- मधुमेह

7. काले तिलों को अच्छी प्रकार साफ करके पानी में धोकर छाया में अच्छी प्रकार सुखा लें। भृंगराज(भाँगरा) को भी समान मात्रा में लेकर छाया में सुखा लें। दोनों को कूट-पीस लें। प्रतिदिन 10 ग्राम पानी के साथ 7 माह तक लगातार सेवन करें। बाल काले हो जायेंगे। नये बाल भी काले ही पैदा होंगे।

8. एरण्ड और जैतून का तेल प्रत्येक 250 ग्राम, चन्दन का बुरादा, आँवला चूर्ण एवं काॅफी पाउडर प्रत्येक 50 ग्राम। तेलों एवं इन चूर्णों को एकत्र मिलाकर धीमी आंच पर गर्म करें। धीरे-धीरे चलाते भी रहें। जब तेल अलग होने लगे और शेष जल जाये तो छान लें। रात को बालों की जड़ों में लगाकर 20-25 मिनट तक मालिश करें। सुबह धो लें। इसे नियमित लगाते रहें। बाल काले हो जायेंगे, आगे भी बाल सफेद नहीं होंगे।

9. नीम और बेर के पत्ते पीसकर सिर पर लगायें। दो घंटे बाद धो लें। अनवरत 31 दिन तक ऐसा करें, बाल काले, घने और लंबे हो जायेंगे।

About the author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.