Muh Ki Badboo Ka Ilaj

Muh Ki Badboo Ka Ilaj

मुंह की बदबू का इलाज

मुंह की दुर्गन्ध से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

bad breath, mouth smell, muh ki badboo ka ilaj, muh ki badboo ki dawa

आपको ईश्वर ने चाहे कितना ही खूबसूरत व आकर्षक व्यक्तित्व का क्यों न बनाया हो या आपने अपनी ओर से कितने ही मंहगे स्टाइलिश कपड़े क्यों न पहने हुए हों, आपने जी भर के कितना ही मेकअप क्यों न किया हो, मगर मुंह की तीव्र बदबू सबकुछ मिनटों में तबाह कर देती है। लोग आपके पास आते ही मुंह दूसरी ओर घुमा लेते हैं या फिर बुरा-सा मुंह बना लेते हैं और आपके पास आने से कतराने लगते हैं। कोई बात भी नहीं करना चाहता आपसे। इतना कुछ होने व करने के बाद भी आपको भरी भीड़ में शर्मिन्दा होना पड़ता है। इन सबकी वजह से आपके अंदर आत्मविश्वास की कमी भी आने लगती है। आपको लगता है आप जहां भी जायेंगे, जो भी करेंगे या कहेंगे, सब मुंह की दुर्गन्ध के कारण बेकार हो जायेगा और आपको अपमान का घूंट पीना पड़ेगा।
अगर आप भी हैं मुंह की बदबू से परेशान, तो अब आपको निराश होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इस हिंदी लेख में बताये जा रहे हैं कुछ आसान से घरेलू उपाय, जिनके इस्तेमाल से आप पा सकते हैं मुंह से आ रही बदबू से पूरी तरह छुटकारा।

आप यह हिंदी लेख chetanherbal.com पर पढ़ रहे हैं..

मुंह से उठती दुर्गन्ध के कारण-

Muh Ki Badboo Ka Ilaj

मुंह से उठ रही तीव्र बदबू के पीछे जो खास वजह हो सकती है, वो है पाचन तंत्र का बिगड़ना, क्योंकि भोजन सही से ना पच पाने के कारण खाना आंतों में सड़ने लगता है, जिस कारण भी मुंह से बदबू आती है। अगर व्यक्ति को कब्ज की शिकायत रहती हो, तो भी मुंह से दुर्गन्ध की समस्या बनी रहती है। इन कारणों के अतिरिक्त दांतों का गंदापन, सड़न, पायरिया। या फिर यह भी हो सकता है आपके दाँतों व मसूड़ों में कोई रोग हो।

मुंह की दुर्गन्ध दूर करने के उपाय-

Muh Ki Badboo Ka Ilaj

1. दाँतों को रखें भली-भांति साफ
मुंह की बदबू को दूर करने के कोई भी उपाय करने से पहले आवश्यक है दाँतों की उचित देखभाल व साफ-सफाई। रोजाना सुबह नाश्ता करने से पहले और रात को भोजन करने के बाद सोने से पहले हमेशा दातुन व ब्रश करना चाहिए। यहां तक कि अपनी जीभ को भी ब्रश करने के बाद टंग क्लीनर से अच्छे साफ करें, क्योंकि हम जो भी दिनभर में खाते-पीते हैं, उसकी वजह से एक परत-सी जीभ में जम जाती है, इस कारण से भी मुंह से तीव्र बदबू आने लगती है।

2. जांच लें, कहीं रोग तो नहीं?
ऐसा भी हो सकता है कि मुंह की बदबू का कारण आपका कोई अज्ञात रोग हो, जिसकी आपको जानकारी ना हो। अतः आपको चाहिए कि कोई भी उपाय व उपचार करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि कहीं कोई अन्य कारण तो नहीं है मुंह से बदबू आने का। अन्यथा आप केवल मुंह की दुर्गन्ध दूर करने का प्रयास करते रह जायेंगे और जो वास्तविक रोग है, वो नासूर बनता जायेगा।

3. ग्रीन टी पिएं
मुंह की दुर्गन्ध को दूर करने में ग्रीन टी भी एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। दरअसल ग्रीन टी में एंटीबैक्टरियल कंपोनेंट होते हैं, जिससे मुंह की बदबू नष्ट होती है।

यह भी पढ़ें- मधुमेह का आयुर्वेदिक उपचार

4. जल अधिक पिएं
शीतल जल जहां गले की प्यास को शांत करता है, वहीं अगर इसे पर्याप्त मात्रा में खूब पीया जाये, तो स्वास्थ्य के रूप से भी फायदेमंद होता है और साथ-साथ दाँतों की सफाई के लिए भी सहायक होता है। दरअसल बार-बार पानी पीने से मुंह की ताज़गी बनी रहती है। मुंह की सफाई होती रहती है। इसके अलावा हम जो भी खाते हैं उसके कण दाँतों में फंस जाते हैं, तो उन कणों को भी निकालने में पानी मदद करता है। जिस कारण दाँतों में फंसे भोजन के कण सड़ते नहीं हैं और बदबू भी नहीं आती है।

5. अनार का करें इस्तेमाल
अनार को खाने बाद उसके छिलकों का करें ऐसा प्रयोग कि मुंह की बदबू हो जाये छू-मंतर। जी हां, अनार के छिलकों को अगर पानी में उबाल कर उस पानी से अच्छे-से कुल्ला किया जाये तो मिनटों में मुंह की दुर्गन्ध गायब हो जाती है।

Muh Ki Badboo Ka Ilaj

6. सूखा धनिया
मुंह को फ्रेश रखने में सूखा धनिया भी आता है बहुत काम। सूखा धनिया को मुंह में रखकर धीरे-धीरे चबाते रहने मुंह से बदबू नहीं आती और ना ही आपको बदबू के कारण लोगों के सामने शर्मिन्दा होना पड़ता है।

7. तुलसी का प्रयोग
तुलसी कई रोगों में आती है बहुत काम। इसके अलावा मुंह की दुर्गन्ध दूर करने में भी तुलसी है मददगार। जिन लोगों को मुंह से बदबू आने की शिकायत रहती हो, वो अगर तुलसी की पत्तियों को चबायें, तो अपनी समस्या से पा सकते हैं पूरी तरह छुटकारा। इसके अलावा मुंह में हुए घाव को भी दुरूस्त करती है तुलसी।

8. नमक और सरसों के तेल की मसाज
यदि प्रतिदिन व्यक्ति चुटकीभर नमक लेकर सरसों के तेल के साथ मसूड़ों को साफ करे व हल्के-हल्के अंगुलियों से रगड़े, तो ऐसा करने मसूड़ों को स्वास्थ्यबल मिलेगा, साथ ही मुंह में बदबू रहने की संभावना भी बहुत कम हो जायेगी।

9. सौंफ व लौंग की उपयोगिता
सौंफ व लौंग का अपना ही अगल महत्व है मुंह की बदबू को दूर करने में। जहां एक ओर लौंग को चूसने से मुंह की तीव्र दुर्गन्ध गायब हो जाती है, वहीं दूसरी ओर सौंफ को मुंह में रखरकर धीरे-धीरे चबाने से भी मुंह की बुरी महक छू-मंतर हो जाती है। लौंग का सेवन तो दाँतों के दर्द में भी रामबाण की तरह काम करता है।

About the author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.