Motapa Kam Karne Ke Upay

Motapa Kam Karne Ke Upay

मोटापा कम करने के उपाय

डायटिंग से मोटापा दूर नहीं होता

चुस्त-दुरूस्त एवं स्लिम दिखने के लिए डाइटिंग करना आजकल काफी प्रचलित है। अनेक ब्यूटी पार्लर, जिम, हेल्थ सेन्टर्स आदि स्लिम बनाने के दावे करते हैं। लेकिन यदि आप अपनी दिनचर्या में फेरबदल कर लें, तो घर पर ही छरहरी हो सकती हैं।

शरीर के छरहरेपन के लिए भोजन और व्यायाम में संतुलन होना चाहिए, इसलिए न तो भोजन आवश्यकता से कम करें और न ही व्यायाम जरूरत से ज्यादा करें। ये दोनों ही स्थितियां शरीर को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

आप यह हिंदी लेख Chetanherbal.com पर पढ़ रहे हैं..

Motapa Kam Karne Ke Upay

भोजन बेहद रूचिकर होने पर भी संतुलित रूप से करें, जिसमें प्रोटीन, विटामिन्स, कार्बोहाइड्रेट, लौह, खनिज आदि का उचित मात्रा में समावेश हो। भोजन में चटपटी, तैलीय वस्तुओं, मिठाइयों, केक, पेस्ट्री, आइसक्रीम, मेवे की अपेक्षा ताजी सब्जियाँ, रसदार और रेशेदार फलों का अधिक प्रयोग करना चाहिए। उपवास भी मोटापा घटाने में कारगर है, लेकिन उपवास तोड़ने के बाद प्रायः जरूरत से ज्यादा खा लिया जाता है। इस तरह उपवास की उपयोगिता समाप्त हो जाती है। उपवास के दिनों में फलों का रस और फलों का प्रयोग करें, किन्तु उपवास के दिनों में व्यायाम न करें। डाइटिंग के दौरान चिकित्सक के परामर्श पर कैल्शियम और विटामिन की गोलियां लेते रहना चाहिए।

भूखे न रहकर डाइटिंग के दिनों में ऐसा संतुलित आहार लें, जिसमें वसा(चर्बी) बढ़ाने वाला आहार न हो। पानी संतुलित आहार के साथ पीते रहना चाहिए। मक्खन, पनीर, क्रीम, घी आदि अधिक प्रोटीन युक्त पदार्थों का सेवन न करें। इससे शरीर में कोलेस्ट्राॅल की मात्रा बढ़ती है। डेयरी का मक्खनयुक्त दूध के सेवन करते रहने से भी मोटापा बढ़ता है।

यह भी पढ़ें- वजन बढ़ायें, सेहत बनायें

पसीना छूटने तक व्यायाम नियमित रूप से करें। रस्सी कूदना, तैराकी करना, जाॅगिंग करना, टहलना, दौड़ लगाना आदि मोटापा दूर करने में सहायक रहते हैं।

Motapa Kam Karne Ke Upay

नाश्ते में अंकुरित चने, दाल, मूंग, सलाद और उबली सब्जी। भोजन में रेशेदार सब्जियों और फलों के अलावा दाल, चावल और रोटी का सेवन करें। दूध पीने की आदत हो तो उसकी मलाई अलग कर दें अथवा दही का सेवन करें।

ध्यान रखें, धैर्य और साहस के साथ मोटापे को दूर किया जा सकता है। मोटापे की समस्या 1-2 दिनों में समाप्त होना रोग नहीं है। हर समय पर होता है, इसलिए धर्य से काम लें। आपका मोटापा भी समय के साथ समाप्त हो जायेगा।

About the author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.