Motapa Kam Karne Ke Upay

Motapa Kam Karne Ke Upay

मोटापा व वजन कम करने के आसान उपाय-

Obesity Treatment, Obesity Causes, Obesity Treatment In Ayurveda, Obesity Symptoms

अनियमित जीवन शैली (Life Style) और अनाप-शनाप खाने की आदत के कारण आज 10 में लगभग 7 लोग अपने मोटापे से परेशान हैं। जिस तरह बहुत अधिक दुबला-पतला (Leanness) व्यक्ति अनाकर्षण का केन्द्र बना रहता है, उसी प्रकार बहुत अधिक मोटापा (Obesity) भी व्यक्ति को आकर्षकहीन बना देता है। साथ ही मोटापा, कई रोगों का कारण भी बन जाता है।

आप यह हिंदी लेख Chetanherbal.com पर पढ़ रहे हैं..

मोटापा कम करने के नेचुरल तरीके-

Motapa Kam Karne Ke Upay

मोटापा करने के लिए यूं तो बाजार में कई प्रकार दवाएं (Medicines) उपलब्ध (Available) हैं, जिनसे लाभ तो कम, मगर नुकसान अधिक होता है। लेकिन यदि व्यक्ति अपनी सेहत (Health), स्वास्थ्य व फिटनेस (Fitness) पर शुरू से ही ध्यान दे, तो कुछ प्राकृतिक (Natural) उपायों द्वारा मोटापा को रोका या फिर कम किया जा सकता है।

उपाय नं0 1. तैरना- अनावश्यक (Unnecessary) वजन (Weight) व मोटापा घटाने के लिए नियमित तैरना (Swimming) एक बहुत अच्छा व्यायाम है। प्रारम्भ में लगभग 15 मिनट तैराकी करें। फिर इस समय को धीरे-धीरे बढ़ाते हुए एक घंटा तक ले जायें।

उपाय नं0 2. टहलना – जो लोग किसी कारण से योगाभ्यास नहीं कर सकते हैं, उनके लिए टहलना (Walk) सरल व सर्वश्रेष्ठ व्यायाम है। टहलने की चाल व अवधि अपनी शक्ति के अनुसार निर्धारित करें। सूर्योदय से पूर्व टहलना सर्वोत्तम है।

यह भी पढ़ें- डायबिटीज को नियंत्रित करने के घरेलू तरीके

उपाय नं0 3. रस्सी कूदना- सामान्यतः यह व्यायाम (Skipping a Rope) लड़कियां करती हैं, लेकिन यह पुरूषों के लिए भी समान रूप से उपयोगी है। इसकी अवधि भी अपनी शक्ति के अनुसार निर्धारित करें।

Motapa Kam Karne Ke Upay

उपाय नं0 4. जाॅगिंग- इस व्यायाम (Exercise) में व्यक्ति को एक ही स्थान पर स्थिर रहकर दौड़ना (Running) होता है। यदि हम बीच-बीच में कुछ समय के लिए श्वास रोक कर जाॅगिंग (Jogging) करें तो शरीर की अनावश्यक चर्बी (Fat) और जल्दी घटती है।

उपाय नं0 5. दौड़ना- अनावश्यक चर्बी घटाने के लिए दौड़ना भी बहुत अच्छा व्यायाम है। अगर मोटा व्यक्ति रोज सुबह-शाम आधा-आधा घंटा खुली हवा में दौड़ लगाये तो कुछ ही दिनों में अतिरिक्त चर्बी जलकर शरीर सुडौल हो जायेगा। एक घंटा दौड़ने में वजन के अनुसार 600 से 800 कैलोरी तक खर्च होती है। अतः अगर मोटापा घटाने के लिए दौड़ना हो तो नियमित रूप से सुबह-शाम या केवल एक वक्त दौड़ना चाहिए।

उपाय नं0 6. खेल- कबड्डी, बैंडमिंटन, फुटबाॅल आदि खेलों में नियमित रूप से भाग लेकर भी मोटापा घटाया जा सकता है। एक ओर जहां इनसे मनोरंजन भी होगा, वहीं दूसरी ओर मोटापा भी घटेगा यानी एक पंथ दो काज।

About the author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.