Motapa Kam Karne Ke Liye Aasan Upay Kya Hai

Motapa Kam Karne Ke Liye Aasan Upay Kya Hai

मोटापा कम करने के लिए आसान उपाय क्या हैं?

मोटापा(Obesity)-

यदि किसी व्यक्ति का वजन सामान्य से अधिक बढ़ जाता है, तो उसे मोटापे के नाम से जाना जाता है। ऐसी अवस्था में पेट भी बढ़ जाता है। सामान्य व्यक्ति का पेट छाती की सीध में रहता है या उसे नीचा नजर आता है। मोटे का व्यक्ति का पेट फूला हुआ नजर आता है। व्यक्ति की उम्र और शरीर की ऊँचाई के आधार पर सामान्य व्यक्ति का भार(वजन) लगभग सामान्य(नाॅर्मल) होना चाहिए।
यदि व्यक्ति का ऊँचाई के हिसाब से वजन नाॅमर्ल वजन से अधिक है, तो उसके शरीर का पोषण करने के लिए शरीर के अंदर के अंगों को सामान्य से अधिक कार्य करना पड़ता है, जिसके लिए वह अंग जैसे- हृदय, यकृत, गुर्दे असमर्थ होते हैं और इस असमर्थता के कारण मोटा होने के साथ उसे अनेक रोग घेर लेते हैं, जैसे गैस का बनना, मधुमेह, ब्लड प्रेशर आदि। उपरोक्त रोगों से बचने के लिए व्यक्ति को सबसे पहले अपने शरीर से अनावश्यक चर्बी को कम करने के लिए जल्द ही उपचार करवाना चाहिए।

आप यह आर्टिकल chetanherbal.com पर पढ़ रहे हैं..

चिकित्सा-

रोगी के हाथों पर उत्तरी धु्रव और दक्षिणी धु्रवों के चुम्बकों का स्पर्श कराना चाहिए और दोनों धु्रवों से तैयार पानी दिन में दो बार दिया जाना चाहिए।

खान-पान :

Motapa Kam Karne Ke Liye Aasan Upay Kya Hai

ऐसे रोगी को अपने खानपान की आदत बदलनी चाहिए। सुबह-सुबह सैर करने के पश्चात् रोगी को नींबू, शहद, गुनगुने पानी में लेना चाहिए। 9-10 बजे किसी सब्जी का रस लेना चाहिए। चाय बंद कर देनी चाहिए। दोपहर के समय अंकुरित सलाद, उबली सब्जी, एक या दो रोटी चोकर मिले आटे की, कोई मनपसंद, मौसम का फल खाना चाहिए। दोपहर बाद 3-4 बजे किसी मनपसंद फल का रस भी पीना चाहिए। शाम को 7-8 बजे खाने में रोटी, सब्जी, सलाद आदि लिया जा सकता है। नमक जितना कम हो उसे उतना कम लेना चाहिए। यदि रोगी व्यस्क हो तो रात को दूध लेने की आवश्यकता नहीं होती।
उपरोक्त तरीके से अपना खानपान नियमित करने से एक महीने में लगभग 10 प्रतिशत वजन कम होता पाया गया है। उसी अनुपात में शरीर का मोटापा भी कम होता है।

Motapa Kam Karne Ke Liye Aasan Upay Kya Hai

यह भी पढ़ें- शराब से मुक्ति

एक व्यक्ति जिसका वजन 105 किलोग्राम था, वह अपने मोटापे के कारण इतना परेशान था कि उसके लिए आधा मील भी चलना मुश्किल हो जाता था। उसने उपरोक्त तरीके से अपना खानपान बदला और मात्र तीन माह में उस व्यक्ति का वजन 70 किलोग्राम हो गया और उसका शरीर भी पहले से आकर्षक लगने लगा। वह व्यक्ति अब सुबह तीन मील पैदल चलकर सैर करता है और उसके बाद अपनी दिनचर्या शुरू करता है। इस प्रकार मोटे व्यक्ति अपने खानपान को बदल कर मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं।

About the author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.