Immunity Power Badhane Ke Upay

Immunity Power Badhane Ke Upay

इम्यूनिटी पाॅवर बढ़ाने के उपाय

Increase Immunity, Immunity Power, How To Increase Immunity

1. तनाव रहित पूरी नींद लें :

Immunity Power Badhane Ke Upay
हर व्यक्ति के लिए 7-8 घंटे सोना जरूरी है, मगर आजकल के व्यस्त जीवन और नाइट शिफ्ट जाॅब के कारण यह मुमकिन नहीं पाता। इसके अलावा काॅम्पीटिशन के कारण तनाव भी बढ़ रहा है, जिसकी वजह से काॅर्टिसोल के कारण तनाव भी बढ़ रहा है, जिसकी वजह से काॅर्टिसोल लेवल बढ़ जाता है, जो इम्यून सिस्टम को कमजोर बनाने का काम करता है। ऐस में जरूरी है कि आप खुद की सेहत की अनदेखी ना करें।

आप यह हिंदी लेख Chetanherbal.com पर पढ़ रहे हैं..

2. नो स्मोकिंग प्लीज :

Immunity Power Badhane Ke Upay
आज स्मोकिंग ट्रैंड बन गया है। पुरूष ही नहीं, बल्कि महिलाएँ भी सिगरेट पीने में पीछे नहीं हैं। स्मोकिंग उनकी सेहत के लिए घातक साबित हो रही है। औलाद न होने की परेशानी का यह सबसे बड़ा कारण है। स्मोकिंग करने से कई प्रकार के कैंसर होने का खतरा भी बढ़ जाता है, इसलिए स्मोकिंग से दूरी बनायें।

3. नो अल्कोहल :

Immunity Power Badhane Ke Upay
स्मोकिंग की तही तरह शराब पीना भी आजकल आमबात हो गई है। शराब पीने वाले भले इसे अपनी शान समझें, लेकिन यह लिवर को डैमेज कर देती है। इसलिए अगर आप जीना चाहते हैं, तो पीना छोड़ दें।

4. पानी और हरी सब्जियाँ खूब लें :

Immunity Power Badhane Ke Upay
पानी जहां शरीर के टाॅक्सिन्स को बाहर निकालने का काम करता है, वहीं सब्जियों में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फाइबर, विटामिन व खनिज होते है, जो ना सिर्फ शरीर की काम की ताकत बढ़ाते हैं, बल्कि रोगों से लड़ने की ताकत भी बढ़ाते हैं।

5. प्रोबायोटिक्स है फायदेमंद :
हमारे शरीर में ‘अच्छे’ (Good) और ‘बुरे’ (Bad) दोनों तरह के बैक्टीरिया होते हैं। जब शरीर में बुरे बैक्टिीरिया ज्यादा बढ़ जाते हैं, तब हम जल्दी-जल्दी बीमार होने लगते हैं, इसलिए दही को अपने खाने का हिस्सा जरूर बनायें। यह आपकी इम्यूनिटी को बढ़ायेगा।

Immunity Power Badhane Ke Upay

6. रोजाना करें वर्कआउट :

Immunity Power Badhane Ke Upay
अगर आप फिट रहना चाहते हैं, तो भले ही आप कितने भी व्यस्त क्यों न हों, सुबह 15-20 कसरत (Exercise) के लिए निकालना न भूलें। कसरत से ’ब्लड प्रेशर’ (Blood Pressure) कंट्रोल (Control) में रहने के साथ-साथ वजन भी नहीं बढ़ता है और शरीर की रोगों से लड़ने की ताकत भी बढ़ती है।

7. ड्राईफ्रूट्स और विटामिन ‘डी’ लें :

Immunity Power Badhane Ke Upay
ड्राईफ्रूट्स ज्यादातर लोग इसलिए नहीं खाते कि कहीं मोटे न हो जायें। हकीकत में यह उनके मन का वहम होता है, क्योंकि ड्राईफ्रूट्स में विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर आदि काफी मात्रा में होने के कारण ये इम्यूनिटी बढ़ाते हैं। शरीर को विटामिन ‘डी’ की जरूरत होती है, जिसे धूप से लिया जा सकता है। इससे हमारे इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है।

About the author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.