Healthy Exercise

Healthy Exercise

हेल्दी व्यायाम!

ये व्यायाम भी होते हैं स्वास्थ्य व सेहत के लिए फायदेमंद!

Healthy Exercise, Exercise, Exercise At Home, Jogging, Morning Exercise

स्वास्थ्य और अच्छी सेहत हर कोई पाना चाहता है। सुंदर और लंबे जीवन के लिए इन दोनों(स्वास्थ्य व सेहत) का होना बहुत जरूरी है। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग मशीन बनते जा रहे हैं। हर वक्त काम, पैसा और रोटी बस इन्हीं तीन चीजों के पीछे पूरी जिदंगी गुजार देते हैं और इसी के चक्कर में स्वास्थ्य और सेहत बहुत पीछे छूट जाते हैं। जब तक इनका ख्याल आता है, तब तक शरीर कई रोगों का घर बन चुका होता है। परिणामस्वरूप पूरी जिदंगी इन रोगों से जूझते हुए, परहेज करते हुए ही गुज़र जाती है।
आज के दौर में जिस तरह अच्छे स्वास्थ्य के लिए अच्छा व पौष्टिक खानपान जरूरी है, ठीक उसी प्रकार व्यायाम भी व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। यूं तो कई प्रकार के व्यायाम हैं, लेकिन यहां कुछ विशेष व्यायाम के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं..

आप यह हिंदी लेख Chetanherbal.com पर पढ़ रहे हैं..

भ्रमण :

Healthy Exercise

सबसे उत्तम व्यायाम है भ्रमण। इसके लिए प्रातःकाल का समय सर्वोत्तम है। इस समय वातावरण अत्यंत ही आनंददायक होता है। वायु में ऑक्सीजन की मात्रा भी प्रचुर होती है।
सुबह के वक्त हरी घास पर नंगे पैर घूमना बहुत ही उत्तम होता है। इससे शरीर स्वस्थ रहता है, भूख भी अधिक लगती है और थकान भी नहीं होती। इसको हर उम्र के स्त्री-पुरूष बड़ी सहजता से कर सकते हैं।

तैरना :

Healthy Exercise

तैराकी करना भी एक बहुत ही उत्तम व्यायाम है। इससे शरीर के सभी अंग क्रियाशील बनते हैं और सांस को रोकने या जल्दी-जल्दी लेने का अभ्यास भी बढ़ता है। शरीर के रोम छिद्र पूर्ण रूप से खुलते हैं और शारीरिक स्वच्छता में भी वृद्धि होती है। तैरते समय इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि पानी स्वच्छ हो। अन्यथा त्वचा संबंधी रोग होने का भय रहता है।

यह भी पढ़ें- डायबिटीज से सुरक्षा और बचाव

जाॅगिंग :

Healthy Exercise

सुबह या शाम के वक्त धीरे-धीरे दौड़ना भी एक अच्छी कसरत है। इससे शरीर के सभी अंग क्रियाशील बनते हैं। शरीर में रक्त संचार की गति तीव्र होती है और पसीने के रूप में गंदगी निकल कर बाहर आती है।

रस्सी कूदना :

Healthy Exercise

रस्सी कूदना भी एक अच्छा व्यायाम है। इसे खुले हुए स्थान पर जहां शुद्ध वायु का आवागमन हो, करना चाहिए। अपनी उम्र और शारीरिक क्षमता के अनुसार ही इसे करना चाहिए। इससे शरीर के सभी अंग और मांसपेशियां क्रियाशील बनते हैं।

नृत्य :

Healthy Exercise

नृत्य करना अपने आप में एक कला तो है ही, साथ में, एक व्यायाम भी है। नृत्य करते समय शरीर के सभी अंग क्रियाशील होते हैं। इससे जहां एक ओर शरीर चुस्त-दुरूस्त बनता है, वहीं दूसरी ओर शोहरत भी मिलती है।

About the author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.