Dato Ka Pilapan Kaise Dur Kare

Dato Ka Pilapan Kaise Dur Kare

दांतों का पीलापन कैसे दूर करें

Yellow Teeth Whitening, Dental Clinic, Teeth Care

पीले दांतों को सफेद करने के घरेलू नुस्खे-

अगर आपके भी हैं दात पीले और पाना चाहते हैं दांतों के पीलेपन से छुटकारा, तो पढ़ें यह आसान घरेलू नुस्खे।

पहला नुस्खा :

Dato Ka Pilapan Kaise Dur Kare

अगर आपके दांत पीले हैं और कीड़ा भी लगा है, तो आपकी चिंता स्वाभाविक है और आपकी इसी चिंता को दूर करने का नुस्खा है नारियल तेल का इस्तेमाल। इसके लिए आप एक चम्मच नारियल के तेल को 10 से 15 मिनट तक मुंह के अंदर रखें। 10-15 मिनट बाद नारिलय तेल का कुल्ला करने के बाद दातुन (ब्रश) कर लें। एक सप्ताह या 10 दिन यह नुस्खा करें, आपके दांत मोतियों के समान चमकने लगेंगे।

आप यह हिंदी लेख Chetanherbal.com पर पढ़ रहे हैं..

दूसरा नुस्खा :

Dato Ka Pilapan Kaise Dur Kare

दांतों की मजबूती और रखरखाव के लिए दांतों को कैल्शियम की बहुत आवश्यकता होती है। इसलिए सबसे पहले जरूरी है कि आप विटामिनयुक्त और पोषणयुक्त आहार का सेवन अधिक करें और यह तभी संभव है जब आप अपनी आदतों में बदलाव करेंगे।
दरअसल दांतों के पीले होने की वजह या कीड़ा लगने की वजह हर बार गलत-खान या किसी प्रकार का दातुन या पेस्ट नहीं होता। इसके लिए पोषण की कमी या फिर कैल्शियम की कमी भी जिम्मेदार हो सकती है। फिर चाहे आप कितने ही प्रयास या उपाय कर लें, आपके दांतों को पीलेपन से छुटकारा नहीं मिल सकता। आप विटामिन ‘डी’ और कैल्शियम से युक्त आहार का सेवन करें।

Dato Ka Pilapan Kaise Dur Kare

तीसरा नुस्खा :

Dato Ka Pilapan Kaise Dur Kare

हींग हर घर के कीचन में आसानी से उपलब्ध होने वाला पदार्थ है। इसलिए हींग का इस्तेमाल रहेगा आपके लिए बहुत ही सरल और उपयोगी। आपको केवल यह उपाय करना है कि हींग के पाउडर को साफ पानी में उबालना है और ठंडा होने के बाद, इस हींगयुक्त पानी से दिन में दो बार कुल्ला करना है। यह नुस्खा ना केवल पीले दांतों के लिए बहुत लाभकारी है, बल्कि यह आपके दांतों में होने वाले दर्द में भी राहत पहुंचाता है।

यह भी पढ़ें- मधुमेह

चौथा नुस्खा :

Dato Ka Pilapan Kaise Dur Kare

पीले दांतों को सफेद करने का सबसे माना हुआ और प्रसिद्ध फाॅर्मूला है बेकिंग सोडा का इस्तेमाल। इसके लिए आप डायरेक्ट बेकिंग सोडा को दांतों पर रगड़ कर साफ कर सकते हैं या फिर टूथपेस्ट में बेकिंग सोडा और चुटकी भर नमक मिलाकर ब्रश व दातुन कर सकते हैं। दांत कुछ ही दिनों में सफेद चमकदार हो जाते हैं।

About the author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.