chetanherbal.com

Danto Ka Pilapan Hatane Ke Liye Desi Nuskhe

दाँत कभी नहीं होंगे पीले, बस रखें इन 5 बातों का ध्यान! 

(Dental Caries)

दाँतों का पीलापन-

chetanherbal.com

चिकित्सक और डाॅक्टर विशेषज्ञों का कथन है कि खुलकर व खिलखिला कर हंसना सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। उसी प्रकार हंसमुख स्वभाव वाले और ऐसे लोग जिनके चेहरे पर हमेशा मुस्कान रहती है, वे गुमसुम और शांत प्रवृति वाले लोगों की अपेक्षा अधिक आकर्षक और प्यारे लगते हैं। किसी को अपनी ओर आकर्षित करना हो तो बस केवल एक प्यार भरी खिलखिलाती मुस्कान ही काफी है। प्यारी हंसी व मुस्कान में दाँतों का भी बहुमूल्य योगदान होता है। पीले, मैले व काले दाँत आपकी मुस्कान के दुश्मन बन सकते हैं।
दाँतों के पीले होने के कई वजह हो सकते हैं। जैसे- रोज अच्छे से दाँतों की सफाई न करना, ब्रश व दातुन न करना। किसी-किसी के दाँत तो इसलिए भी पीले हो जाते हैं क्योंकि उनका खानपान सही नहीं होता। इसके अतिरिक्ति कैमिकलयुक्त जल का सेवन, ध्रूमपान, मदिरापान और रंगयुक्त भोजन के अधिक प्रयोग करने से भी दाँत बहुत जल्दी पीले हो जाते हैं। इसलिए इन सब बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए, ताकि दाँत पीले होने से सुरक्षित रहें।

आप यह हिंदी लेख chetanherbal.com पर पढ़ रहे हैं..

दूध द्वारा निर्मित प्रोडक्ट-

chetanherbal.com

यूँ तो आजकल मार्केट में दाँतों को चमकाने के लिए बहुत से प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं, किन्तु इनके अधिक इस्तेमाल से आपके दाँतों को लाभ मिलने की बजाए हानि पहुंचने की अधिक संभावना होती है। दाँत पहले से भी अधिक गंदे, पीले व मैले हो सकते हैं, जोकि मुँह की दुर्गंध का कारण भी बन सकते हैं। जो दाँतों की कुदरती चमक व सफाई आपको नेचुरल प्रोडक्ट्स द्वारा प्राप्त हो सकती है, वो और कहीं से नहीं प्राप्त हो सकती। विशेषकर यदि दूध से निर्मित उत्पादों को इस्तेमाल किया जाये तो आपके दाँत बहुत ही जल्द चमकदार बन सकते हैं। इसके पीछे कारण यह है कि दाँतों को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए कैल्शियम की जरूरत होती है और दूध में कैल्शियम भरपूर मात्रा में उपब्लध होता है। ऐसे व्यक्ति जिनके दाँत पीले हैं या जो नहीं चाहते कि उनके भी दाँत पीले हों, तो उन्हें चाय और काॅफी का सेवन बंद कर देना चाहिए अथवा बहुत ही कम कर देना चाहिए।

नमक भी है उत्तम उपाय-

chetanherbal.com

नमक द्वारा दाँतों को चमकाने, मोतियों के समान सफेद रखना हमारे कल्चर में बहुत पुराना प्रचलन है, जो आज भी चला आ रहा है। सोडियम और क्लोराइड की भरपूर मात्रा नमक में विद्यमान होती है, जोकि दाँतों से पीलापन हटाने में बहुत अधिक मददगार साबित होता है। इसलिए जब भी ब्रश करें तो अपने टूथपेस्ट में कोशिश करें कि नमक की जरा-सी मात्रा जरूर मिला लें। आपको खुद ही कुछ ही दिनों में गजब का फरक अपने दाँतों की सुंदरता में नज़र आने लगेगा। लेकिन इस बात का भी विशेष ध्यान रखें कि नमक का अधिक प्रयोग आपके दाँतों की परतों को प्रभावित कर सकता है, हानि पहुंचा सकता है।

Danto Ka Pilapan Hatane Ke Liye Desi Nuskhe

यह भी पढ़ें- पायरिया

दातुन में नींबू का इस्तेमाल-

chetanherbal.com

दाँतों की सड़न और दुर्गंध में बैक्टीरिया का अधिक हाथ होता है, इसलिए यदि दाँतों को रखना है स्वस्थ और सफेद तो इन बैक्टिीरिया से छुटकारा पाने की प्रथम आवश्यकता है। इसमें नींबू का इस्तेमाल करता है बहुत ही मदद। बैक्टिीरिया से मुक्ति पाने के लिए और दाँतों को सफेद बनान के लिए रोजाना भोजन करने के पश्चात् नींबू से दाँतों की सफाई करनी चाहिए। इसके लिए इस विधि को अपनायें। रात को जब भी भोजन करें, तो भोजन के बाद नींबू का रस लेकर, उसी समान मात्रा में पानी मिला लें और इस तैयार घोल से कुल्ला करें। ऐसा रोज करेंगे तो बहुत ही जल्द फायदा पहुंचेगा। यदि प्रतिदिन ऐसा नहीं कर पायें, तो कोशिश करें कि सप्ताह में एक बार तो कम से कम कर ही लें।

बेकिंग सोडा-

chetanherbal.com

दाँतों की सफाई में बेकिंग सोडा भी साबित होता है वरदान! जी हां, प्रिय पाठकों बेकिंग सोडे के इस्तेमाल से भी दाँत होते हैं मोतियों के समान चमकदार। इसका इस्तेमाल भी आपको वैसे ही करना है जैसे कि नमक का इस्तेमाल ऊपर बताया गया है। यानी अपने टूथपेस्ट व दातुन में थोड़ा बेकिंग सोडा पाउडर मिलाकर दाँतों की सफाई करें। देखते ही देखते दाँतों का पीलापन ऐसे गायब हो जायेगा, जैसे कि कभी पीले थे ही नहीं।

About the author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.