Dandruff Ka Gharelu Upay

Dandruff Ka Gharelu Upay

डैंड्रफ का घरेलू उपाय

सीकरी, दारूणक, रूसी
(Dandruff)

परिचय-

Dandruff Ka Gharelu Upay, dandruff hone ke karan, dandruff ki dawa

बालों की जड़ों की चर्म, कफ और वात की विकृति से कड़ी और रूखी हो जाती है। इसमें खुजली होती है। स्नान के बाद कंघी करने से कंघी में मोटी मैल जम जाती है अथवा सूखे बालों में कंघी करने से भूसी जैसा भूसा झड़ता है। इसी को रूसी(Dandruff) कहते हैं।

आप यह हिंदी लेख chetanherbal.com पर पढ़ रहे हैं..

रूखे बालों(डैंड्रफ) के लिए देसी घरेलू उपाय-

Dandruff Ka Gharelu Upay

1. चिरमिटी को पीसकर लुगदी बनाकर इस लुगदी में मीठा तेल चार गुणा और मीठे तेल से चार गुणा पानी मिलाकर धीमी आग पर गर्म करें। जब पानी जलकर तेल शेष रह जाये, तो छान लें। इसको लगाने से खुजली, रूसी तथा मस्तक रोग में लाभ प्राप्त होता है।

2. कच्चा दूध बिना उबाले। पेस्ट को उबालने गाढ़ा होने पर पीसकर, लेप बनाकर लगाने से लाभ होता है।

3. नींबू के रस को चीनी में घोलकर सिर में लगाकर अच्छी प्रकार मलें और 5-6 घण्टे बाद धो लें। ऐसा प्रतिदिन करने से रूसी में लाभ होता है।

Dandruff Ka Gharelu Upay

4. प्रतिदिन सिर को स्नान के समय साबुन लगाकर धोकर बालों को सुखाकर नारियल के तेल में थोड़ा कपूर मिलाकर प्रतिदिन लगाने से रूसी ठीक हो जाती है।

यह भी पढ़ें- पेट की गैस दूर करें

5. चने का बेसन आधा घण्टा तक सिरका या नींबू के रस में भिगो दें। फिर उसमें शहद मिलाकर सिर में अच्छी प्रकार मलकर आधा घण्टा तक लगा रहने दें। फिर सिर को धो लें। ऐसा कुछ दिन प्रतिदिन प्रयोग करने से रूसी नष्ट हो जाती है।

6. चुकन्दर के पत्ते और चुकन्दर की जड़ का काढ़ा(क्वाथ) बना लें। इस क्वाथ में थोड़ा नमक मिलाकर घोल लें। इसको सिर पर अच्छी प्रकार मलें। रूसी में लाभ होगा।

7. नींबू का रस, चीनी एवं नमक से तैयार घोल प्रतिदिन सिर पर मलें। 3-4 घण्टे बाद धो लें। ऐसा प्रतिदिन करने से रूसी में लाभ होता है।

About the author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.