Chehre Ke Liye Gharelu Nuskhe

Chehre Ke Liye Gharelu Nuskhe

चेहरे के लिए घरेलू नुस्खे

चेहरे को बनायें सुंदर और बेदाग!

Beauty Tips, Skin Care Tips, Face Care Tips, Ayurvedic Beauty Tips In Hindi

स्त्री हो या पुरूष दोनों ही हमेशा से सुंदर दिखना चाहते थे, दिखना चाहते हैं और दिखते रहना चाहेंगे। आज हर कोई अपने आपको भीड़ में सबसे अलग दिखाना चाहता है। वह चाहता है कि उसकी पर्सनेलिटी और सुंदरता इतनी आकर्षक हो, के वह लाखों की भीड़ में भी अलग दिखे। इसलिए तरह-तरह के व्यायाम, फिटनेस का ध्यान, महिलायें तरह-तरह के मेकअप के सामान वगैरह, बाजारू प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं, ताकि सुंदर और आकर्षक दिख सके। कभी-कभी नतीजा यह निकलता है कि सुंदर दिखने के बजाये व्यक्ति और अधिक अनाकर्षक दिखने लगता है।

कहते हैं चेहरा ही व्यक्ति के व्यक्तित्व का आईना होता है। आकर्षण का पहला केन्द्र ही व्यक्ति का अपना चेहरा होता है। और ऐसे में यदि चेहरा ही फीका, अनाकर्षक और कांतिहीन हो, तो व्यक्ति अच्छी-खासी सेहत होने के बावजूद, अच्छी फिटनेस के बावजूद लोगों के आकर्षण का केन्द्र नहीं बन पाता।

कुल-मिलाकर कहने का अभिप्राय यह है कि चेहरे की देखभाल और सुंदरता का ध्यान रखना अति आवश्यक है। तभी तो आपको देखकर लोग कहेंगे क्या बात है!

आप यह हिंदी लेख Chetanherbal.com पर पढ़ रहे हैं..

चेहरे को सुंदर, आकर्षक बनाने वाले कुछ घरेलू उपाय-

1. 30 ग्राम अजवायन को बारीक पीसकर उसमें 25 ग्राम दही और थोड़ी-सी पिसी हल्दी डालकर भली-भांति मिलायें। इस तैयार पैक को चेहरे पर लगायें। सूखने पर नींबू का रस मलकर इसे छुड़ा दें, बाद में गुनगुने पानी से चेहरा धो दें।

Chehre Ke Liye Gharelu Nuskhe

2. जायफल को दूध में घिसकर चेहरे पर लेप करें, बाद में सूख जाने पर सादा पानी से चेहरे को धो लें।

3. खीरा, लौकी(घिया) को समान मात्रा में लेकर पीस लें, फिर उसमें दही की या दूध की मलाई डालकर चेहरे पर लेप करें। 30 मिनट बाद उसे धीरे-धीरे मसलते हुए साफ करके गुनगुने पानी से धो दें।

4. मसूर की दाल को रात में इतने पानी में भिगोकर रखें कि वह सुबह तक सारा पानी सोख ले। अब इसे पीसकर दूध मिलायें और फिर चेहरे पर लगायें।

यह भी पढ़ें- मधुमेह को कंट्रोल करें

चेहरे के मस्से हटाकर आकर्षक बनाने के लिए..

Chehre Ke Liye Gharelu Nuskhe

(क.) चूना और घी समान मात्रा में लेकर खूब फेंट लें। इस मिश्रण को नित्य 3-4 बार लगाते रहने से मस्से नष्ट हो जाते हैं और सुंदर चेहरा दिखाई देता है।

(ख.) गरम पानी एक गिलास भर लेकर ठंडा होने पर उसमें 6 ग्राम कास्टिक सोडा डाल दें। घुल जाने पर इसे रूई के फाहे से मस्से पर लगायें। मस्से इस प्रयोग से धीरे-धीरे सूखकर गिर जाते हैं।

About the author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.