Balo Ko Kala Kaise Kare

Balo Ko Kala Kaise Kare

बालों को काला कैसे करें

बाल काले करने के सफल योग

Balo Ko Kala Kaise Kare, balo ko kala kare, baal kale karne ka oil

सौन्दर्य में काले बालों का भी अपना विशिष्ट स्थान है। यही कारण है कि स्त्रियों की बात तो अलग, पुरूष भी अपने बालों को सुंदर बनाने और काला करने के लिए विभिन्न योगों की खोज में रहते हैं। क्योंकि आजकल बहुत ही कम आयु में लोगों के बाल सफेद होने लगे हैं। इसके अनेक कारण हैं जिनमें मानसिक तनाव, उदर रोग एवं शरीर में पोषक तत्वों की कमी मुख्य कारण है। अतः जो बालों को सुंदर बनाना चाहते हैं और पालित रोग(असमय बाल सफेद होना) से बचना चाहते हैं, यह निम्न योगों का प्रयोग करें..

आप यह हिंदी लेख chetanherbal.com पर पढ़ रहे हैं..

Balo Ko Kala Kaise Kare

1. आमले 2 नग, हरड़ 2 नग, बेहड़ा 1 नग, लोहचूर 10 ग्राम, आम की मींगी 50 ग्राम लोहे के बर्तन में महीन पीसकर थोड़ा पानी मिलाकर रातभर खरल में ही पड़ा रहने दें। प्रातः इसका लेप बालों पर करें। युवावस्था में होने वाला पलित रोग में लाभ होगा।

2. भाँगरा(भंगरैया), सफेद तिल, चीते की जड़ और मठा को मिलाकर खाने से पलित रोग में लाभ होता है।

3. आमलों और लौह चूर्ण को पानी में पीसकर लेप करने से पलित रोग में होता है लाभ।

4. हरड़, बहेड़ा, नील के पत्ते, भाँगरा और लौह चूर्ण। भेड़ के मूत्र में पीसकर बालों पर लेप करने से बाल काले हो जाते हैं।

5. भाँगरा, नील के पत्ते और लौह भस्म बराबर-बराबर लेकर बकरी के मूत्र में पीसकर लेप करने से बाल काले हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें- मधुमेह

6. झाऊ की जड़ 2 किलो कूट लें। तिलों का तेल 2 लीटर। इसमें पानी 4 लीटर मिलाकर कड़ाही में औटायें। जब पूरा पानी जलकर तेल की भी आधी मात्रा जल जाये, तब छान लें। इस तेल को बालों पर अच्छे प्रकार मलें। कुछ की दिनों में बाल काले हो जायेंगे। इसकी विशेषता यह है कि बाल काफी समय तक सफेद नहीं होंगे।

Balo Ko Kala Kaise Kare

7. काले तिलों को अच्छी प्रकार साफ करके पानी से धोकर छाया में अच्छी प्र्रकार सुखा लें। भृंगराज(भाँगरा) को भी समान मात्रा में लेकर छाया में सुखा लें। दोनों को कूट-पीस लें। प्रतिदिन 10 ग्राम पानी के साथ 7 मास तक लगातार सेवन करें। बाल काले हो जायेंगे और नये बाल भी काले ही पैदा होंगे।

8. एरण्ड और जैतून का तेल प्रत्येक 250 ग्राम, चन्दन का बुरादा, आँवला चूर्ण एवं काॅफी पाउडर- प्रत्येक 50 ग्राम। तेलों एवं इन चूर्णों को एकत्र मिलाकर धीमी आंच पर गर्म करें। धीरे-धीरे चलाते भी रहें। जब तेल अलग होने और शेष जल जाये तो छान लें। रात को बालों की जड़ों में लगाकर 20-25 मिनट तक मालिश करें। प्रातः धो लें। इसे नियमित लगाते रहें। बाल काले हो जायेंगे। आगे भी बाल सफेद नहीं होंगे।

About the author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.